Mutual fund क्या है और उसमें निवेश कैसे करें?

 



Mutual fund क्या है और उसमें निवेश कैसे करें?


 Introduction:-

 म्यूचल फंड एक प्रकार की शेयर मार्केट से जुड़ी हुई कुछ संस्थाएं होती है! या कुछ लोगों का एक समूह होता है जोकि शेयर मार्केट में निवेश को आसान बनाते हैं!


 यह समूह यह लोग जिनके पास अपार संसाधन होते हैं और बहुत से बुद्धिमान लोगों का और जानकार लोगों का शेयर मार्केट में पारंगत लोगों का एक समूह होता है जो कि उन लोगों की सहायता के लिए होता है!


 जिन लोगों को शेयर मार्केट में ज्यादा समझ नहीं होती या उनको जानकारी नहीं होती कि उसमें कैसे निवेश किया जाए और कौन सी कंपनी क्या काम करती हैं! और किस तरह के शेयर खरीदने से हमें प्रॉफिट होगा!


 ज्यादातर लोगों को जिनको शेयर मार्केट के चार्ट समझ में नहीं आते और उसके फंडामेंटल और रिसर्च के बारे में वह जानकारी नहीं रखते!


 वे लोग एक सुरक्षित निवेश के तौर पर म्यूचल फंड में एसआईपी या निवेश करते हैं एसआईपी का मतलब शॉर्ट् इन्वेस्टमेंट प्लान यानी कुछ छोटे-छोटे पैसों को किस्तों के रूप में शेयर मार्केट और स्टॉक्स में निवेश करना!

सबसे कम ब्रोकरेज 15 रुपए पर आर्डर मै ट्रेड करें और एल्गो ट्रेडिंग भी फ्री मै करें 

 इस निवेश में भी आपका जोखिम तो होता है लेकिन यह जानकार लोगों का समूह कंपनियां जिन्हें म्यूच्यूअल फंड्स कहते हैं यह उस नुकसान यह जोखिम को काफी हद तक कम कर देते हैं और आपको सालाना लगभग 15 से 25 परसेंट या 30 पर्सेंट तक का रिटर्न निकाल कर देते हैं!


 जो कि सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार के निवेश में एक अच्छा रिटर्न या प्रॉफिट होता है!


 इन कंपनियों मैं आपके रिटर्न का कंपाउंड इंटरेस्ट आपको मिलता है यानी चक्रवर्ती ब्याज जो कि आपके पैसों को जितने लंबे समय तक आप निवेश करते हैं उसे कई कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है!


 आप के हजारों को लाखों-करोड़ों में परिवर्तित कर देता है यही होता है म्यूच्यूअल फंड और इसमें काम करने अर्थात निवेश करने का फायदा!

 शेयर मार्केट में काम करने के लिए अपना डीमेट अकॉउंट खोले फ्री में :-सबसे कम ब्रोकरेज 15 रुपए पर आर्डर मै ट्रेड करें और एल्गो ट्रेडिंग भी फ्री मै करें 


 इसमें निवेश करने के लिए कुछ बेसिक जानकारी:-

 म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए सर्वप्रथम आपको एक डिमैट अकाउंट खुलवाना होगा जोकि आपको निवेश करने के रास्ते को खोलेगा!


 डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बैंक पासबुक या बैंक स्टेटमेंट चाहिए होगा पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी!


 और आपकी आइटीआर रिटर्न की भी जरूरत पड़ेगी!

 बहुत सी कंपनियां हैं जो कि डिमैट अकाउंट खोलती है और कई बैंक भी डिमैट अकाउंट खोलती है!


 48 से 72 घंटे का प्रोसेस होता है जिसमें आपका अकाउंट खुल जाता है और आपको डिमैट अकाउंट के आईडी और पासवर्ड मिल जाते हैं!


 अब आप डीमेट अकाउंट खोलने के बाद जो भी म्यूच्यूअल फंड आपको अच्छा लगे उसमें निवेश कर सकते हैं या स्वयंसे  शेयर खरीद सकते हैं अपने हिसाब से!


 इस प्रकार जो भी फायदा या नुकसान होगा वह आपको अपने डिमैट अकाउंट में दिखाई देगा!

 और किस प्रकार की और शेयर खरीदेंगे उनकी लिस्ट भी दिखाई देगी!

 क्योंकि आपके मोबाइल में सहज रूप से आप देख सकते हैं! तो यह था म्यूच्यूअल

 फंड और म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक तरीका!

 शेयर मार्केट में काम करने के लिए अपना डीमेट अकॉउंट खोले फ्री में :-

सबसे कम ब्रोकरेज 15 रुपए पर आर्डर मै ट्रेड करें और एल्गो ट्रेडिंग भी फ्री मै करें 



 


कोई टिप्पणी नहीं

5ugarless के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.